वजन बढ़ाने के लिए कौन सा बेहतर है पनीर या चिकन?

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा बेहतर है पनीर या चिकन? : वजन बढ़ाने वाले व्यक्तियों के लिए आहार का चयन करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है । वजन बढ़ाने वाले लोगों के मन में अक्सर कई बार यह प्रश्न आते हैं की वजन बढ़ाने के लिए पनीर और चिकन में कौन ज्यादा बेहतर है ? दोनों ही चीजे प्रोटीन, विटामिन से भरपूर है।

वजन बढ़ाने के लिए दोनों ही चीज कारगर है । लेकिन यदि आप मांसाहार का सेवन नहीं करते हैं , तो पनीर आपके लिए बेस्ट चॉइस होगा और यदि आप मांसाहार का सेवन करते हैं तो आप चिकन और पनीर को दोनों को खा सकते हैं । यह दोनों ही चीज वजन बढ़ाने में मदद करती है।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा बेहतर है पनीर या चिकन?

वजन बढ़ाने के लिए दोनों ही बेहतर है । इसके लाभों को और अच्छे से जान लेते हैं जिससे वजन बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी-

पनीर के लाभ:

1.कैल्शियम और विटामिन D का स्रोत : पनीर में विटामिन डी और कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है । विटामिन डी और कैल्सियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है जो हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है साथ ही हमारे शरीर के विकास के लिए मदद करता है।

2.प्रोटीन का स्रोत: पनीर में प्रोटीन की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है , जो शरीर के लिए की विकास के लिए आवश्यक है। पनीर में  उपस्थित प्रोटीन हमारे शरीर की ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद करता है । मांसाहार और शाकाहारी वाले दोनों प्रकार के लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का अच्छा स्रोत है यह हमारा वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।

3.विटामिन B12: B12 हमारे न्यूरो सिस्टम को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है । पनीर में विटामिन B12 की मात्रा अच्छी खासी मौजूद होती है जो हमारे मस्तिष्क को सुचारू से चलने में मदद करती है और हमारे नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

4.ऊर्जा का स्रोत: पनीर में प्रोटीन और फैट मौजूद होते हैं । यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है जो हमारे दिन भर की गतिविधियों के लिए हमारे शरीर में ऊर्जा स्तर बनाए रखते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा बेहतर है पनीर या चिकन?

चिकन के लाभ:

1.प्रोटीन स्रोत: पनीर की तरह यह भी प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है । यह शरीर को आवश्यक अमीनो एसिड्स भी प्रदान करता है। चिकन शरीर के विकास के लिए मांसपेशियों का निर्माण और ऊर्जा की स्तर बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2.आयरन स्रोत: हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है । चिकन में आयरन की मात्रा अच्छी मौजूद होती है जो शरीर का विकास करने में मदद करता है । इसका सेवन से यहां एनीमिया में बचाव भी करता है।

3.विटामिन और खनिजों : चिकन से हमें विटामिन बी , विटामिन डी , आयरन और फास्फोरस जैसे विटामिन और खनिज प्राप्त होते हैं जो हमारे शारीरिक विकास और मानसिक विकास को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है ।और वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।

4. दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद: चिकन का सेवन हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कई तरह के हृदय रोगों से भी बचाता है इनमें मौजूद नियासिन और बी विटामिन इसमें सहायक होते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए पनीर और चिकन का सेवन ऐसे करें

पनीर का सेवन :

वजन बढ़ाने के लिए पनीर को स्वादिस्ट व्यंजन के रूप में बनाकर खा सकते है।

  1. पनीर पराठा: पनीर को आलू के पराठे के साथ बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं यह काफी स्वादिष्ट डिश है।
  2. पनीर टिक्का: पनीर टिक्का एक स्वादिष्ट व्यंजन है इसे आप आप ठंड के दिनों में ओवन या बैक करके पका कर खा सकते हैं।
  3. पनीर भुर्जी: पनीर भूर्जी भी एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे आप अंडे के साथ मिलाकर बना सकते हैं और ब्रेड के साथ सर्व कर सकते हैं।
  4. पनीर संडविच: पनीर सैंडविच भी एक अच्छा हेल्दी नाश्ता है जिसमें आप पनीर को सैंडविच के बीच में रखकर सब्जी और चटनी डालकर इस स्वादिष्ट बनाकर सेवन कर सकते हैं।
  5. पलक पनीर: पालक पनीर बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है इसे आप पालक के साथ सब्जी  बनाकर सेवन कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा बेहतर है पनीर या चिकन?

चिकन का सेवन :

वजन बढ़ाने के लिए चिकन को भी कई बेहतरीन डिशो में इसे बनाकर आप खा सकते हैं।

  1. चिकन फ्राई: यह एक आसान और तला हुआ व्यंजन है जिसको आटे में लपेटकर चिकन को तला जाता है।
  2. चिकन करी: चिकन करी, एक खास करी है जिसमें अंडे और  करी सॉस में चिकन को पकाया जाता है।
  3. चिकन कोरमा: मैयोनेज और दही से बना एक गाढ़ा और क्रीमी व्यंजन है।
  4. तंदूरी चिकन: तंदूरी चिकन को  दही और तंदूरी मसालों के साथ तंदूरी में पकाया जाता है यह भी एक बहुत ही स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है।
  5. बटर चिकन: इसमें चिकन के टुकड़ों को टमाटर और क्रीमी बटर सॉस में पकाया जाता है यह भी खाने में बहुत ही लाजवाब होता है।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा बेहतर है पनीर या चिकन?

इस तरीके से आप वजन बढ़ाने के लिए पनीर और चिकन का व्यंजन तैयार कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा बेहतर है पनीर या चिकन? : {FAQS अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न }

प्रश्न: क्या पनीर खाने से वजन बढ़ता है?

उत्तर: जी हाँ पनीर मे कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है जो हमारा वजन बढ़ाने में मदद करता है ।वजन बढ़ाने के लिए पनीर का कई रूपों में उपयोग करने के लिए बताया जाता है।

प्रश्न: वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ चिकन खाना सही है या नही 

उत्तर : चिकन में प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है लेकिन कैलोरी की मात्रा उतनी नही होती इसलिए वजन बढ़ाने के लिए चिकन के साथ और कई चीजो को जोड़ना जरुरी होता है।

प्रश्न: पनीर खाने से क्या कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है?

उत्तर : हाँ पनीर अत्यधिक मात्रा में लेने से कोले स्ट्राल बढ़ सकता है क्यूंकि इसमें कोले स्ट्राल की मात्रा मौजूद होती है इसलिए इसका एक सीमित मात्रा में उपयोग करना चाहिए।

प्रश्न: क्या प्रतिदिन चिकन का सेवन करना चाहिए ?

उत्तर : चिकन में प्रोटीन, विटामिन्स मौजूद होते हैं जो शरीर के विकास लिए आवश्यक हैं। लेकिन इसका सेवन व्यक्ति की उम्र , जीवनशैली और शारीरिक गतिविधियों के आधार पर बदल सकती है यदि आप युवा है तो इसका सेवन आप प्रतिदिन कर सकते है।

प्रश्न: क्या सिर्फ पनीर या चिकन का सेवन ही काफी है वजन बढ़ाने के लिए ?

उत्तर : वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ एक जैसे आहार पर निर्भर नही रहना चाहिए इसके साथ – साथ सारे पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए और साथ ही व्यायाम को और जोड़ लेते है तो आपको बहुत जल्दी ही रिजल्ट मिलेगा।

प्रश्न: पनीर और चिकन का सेवन किस समय करने से अधिक फायदेमंद होता है?

उत्तर : पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम होता है, जिससे शरीर को दिनभर के लिए ऊर्जा मिलती रहती है तो इसका सुबह सेवन करना उचित समय हो सकता है और चिकन का रात्रि में सेवन करना सही हो सकता है क्योंकि रात में शरीर आराम करता है और प्रोटीन प्राप्त करने के लिए समय मिलता है।

निष्कर्ष:

इस लेख  के माध्यम से आपके प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे । आशा करता हूं की यह लेख आपको पसंद आया होगा। वजन बढ़ाने के लिए आप दोनों ही चीजों का उपयोग कर सकते हैं लेकिन यदि आप मांस सेवन नहीं करते हैं तो आप फिर पनीर की ओर जा सकते हैं । इसके सेवन की मात्रा को भी आपको ध्यान में रखना होगा तीव्र गति से रिजल्ट आने के लिए आप व्यायाम को भी अपने दिनचर्या में शामिल करें । यदि उनके सेवन से किसी भी प्रकार की समस्या आपके शरीर में उत्पन्न हो तो विशेषज्ञ की सलाह अवश्य ले।

Leave a Comment